Immunity Booster
न्यूज़ Deep  

जब बात हो ही रही है Immunity Booster की तो फिर अपनाएं ये 5 उपाय

55 / 100

कोरोना काल में Immunity Booster को मजबूत रखने के लिए काढ़े के अलावा आप रोजाना रात को कुछ चीजें भिगोइए और उनका सुबह खाली पेट सेवन करें.

कोरोना वायरस (coronavirus) के इस दौर में सभी अपनी इम्यूनिटी (immunity) को लेकर काफी सजग रहते है. बावजूद इसके लोग इस महामारी का शिकार हो रहे हैं. इसलिए आपको अपना खान पान काफी हेल्दी रखना पड़ेगा. हेल्दी रहने के लिए खानपान और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. अगर आप इन दोनों चीजों में से किसी एक चीज को भी नजरअंदाज करेंगे तो उसका सेहत पर बुरा असर पड़ने लगेगा. ये दोनों चीजें इम्यून सिस्टम (immunity system) को मजबूत करती हैं.

कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए काढ़े के अलावा आप रोजाना रात को कुछ चीजें भिगोइए और उनका सुबह खाली पेट (empty stomach) सेवन करें. इससे न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी बल्कि कई और समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा. जानें कौन सी ऐसी पांच चीजें हैं जिन्हें भिगोकर खाने से सेहत में जबरदस्त फायदा होगा.

मेथीदाना
मेथीदाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके पांच दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना पेट के लिए अच्छा होता है. सिर्फ दाने ही नहीं बल्कि मेथी दाना का पानी भी पीना चाहिए. ये आंतों को साफ करके कब्ज की समस्या दूर करता है. इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.

बादाम
बादाम हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए अच्छा है. कई अध्ययनों के अनुसार रोजाना रात से भीगे हुए बादाम अगर सुबह खाएं तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक हो जाता है. साथ ही वजन घटाने में भी कारगर है.

किशमिश
इसमें आयरन और एंटी ऑक्सीडेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. किशमिश चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाती है. इसे रोजाना खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है साथ ही शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती है.

अंजीर 
अंजीर भी भिगोकर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. अंजीर में विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस , मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता है

अलसी
अलसी के बीज इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के अलावा वजन घटाने में भी कारगर है. इसमें ओेमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा, फाइबर एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है

Leave A Comment