हेल्थ Deep  

गुणों का खजाना है अदरक वाला दूध, एक बार ट्राई जरूर करें

10 / 100

अदरक Ginger की चाय तो आपने कई बार भी होगी और ये हर किसी को पसंद होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की अगर आप दूध में अदरक मिलाकर पिया जाए जो इसके फायदे दो गुने हो जाते हैं.

अदरक में इतने फायदे होते हैं कि यदि इसका सेवन थोड़ी मात्रा में हर दिन करें तो कई गंभीर रोगों से आप बचे रह सकते हैं. आप अक्सर अदरक वाली चाय पीते होंगे जब भी सर्दी-जुकाम होता है, पर क्या कभी आपने अदरक को दूध में मिलाकर (Ginger Milk Benefits) पिया है? यदि नहीं पिया है, तो जरूर पिएं. इसे दूध में मिलाकर पीने से इसके फायदे (Ginger Milk Benefits) कई गुना बढ़ जाते हैं. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो आपको सर्दी-जुकाम, वायरल फ्लू से बचाता है. एक छोटा टुकड़ा अदरक का लेकर उसे बारीक कूट लें और 1 गिलास दूध में हल्की आंच पर थोड़ी देर उबालें. फिर छान कर थोड़ी से शहद मिलाकर पीएं. आइये जानते हैं इसके फायदे.

कब्ज से मिलेगी मुक्ति
जिन लोगों को कब्ज की शिकायत हमेशा रहती है, उन्हें अदरक वाला दूध जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा गैस की समस्या को भी कम करता है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाचन तंत्र (digestion) को सही कर देते हैं. वहीं, दूध कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करती है. इस पेय को रोजाना सुबह नाश्ते में पीना अच्छा माना जाता है.

बूस्ट करे इम्यून पावर
बदलते मौसम के साथ ही कई बीमारियां आपको घेरने लगती हैं जैसे सार्दी-जुकाम, खांसी, फ्लू, वायरल बुखार की चपेट में आ जाते हैं. दरअसल, ऐसा शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity system) की कमी के कारण होता है इसलिए जिनका शरीर अत्यधिक कमजोर होता है उन लोगों को अदरक वाली दूध का सेवन करना चाहिए.

पेट दर्द से दिलाए छुटकारा
पेट दर्द होने पर भी आप अदरक वाला दूध पी सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो पेट दर्द से आराम दिलाने का काम करते हैं.

अर्थराइटिस के दर्द में भी दे राहत
दूध में मौजूद कैल्शियम और पोटैशियम हड्डियों (bones) के लिए बहुत फायदेमंद है. दूध से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण हड्डियों की सूजन कम होती है. यह ड्रिंक ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे पीने से गठिया के दर्द से जल्दी आराम मिलता है.

Leave A Comment